मंगलवार, 20 जून 2017

‘करो योग रहो निरोग





योग एवं आरोग्य का संदेश दिया सी.एम.एस. शिक्षकों ने
लखनऊ, 17 जून। सिटी मोन्टेसरी स्कूल के छात्रों, शिक्षकों, कार्यकर्ताओं व बड़ी संख्या में उपस्थित योग प्रेमियों ने आज प्रातः विशाल ‘करो योग रहो निरोग जन जागरण रैली’ निकाल कर जनमानस को योग एवं आरोग्य के महत्व से अवगत कराया एवं योग से जुड़ने हेतु जनमानस को प्रेरित किया। सी.एम.एस. शिक्षकों की यह विशाल रैली
सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम से प्रारम्भ हुई एवं आस-पास के सम्पूर्ण क्षेत्र में घूम-घूमकर बड़े ही जोरदार ढंग से आरोग्य का अलख जगाया। इससे पहले, डा. मुकेश कुमार, डी.आई.ओ.एस., ने झंडी दिखाकर रैली को रवाना किया जबकि सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने रैली का नेतृत्व किया। इस अवसर पर सी.एम.एस. कानपुर रोड कैम्पस की प्रधानाचार्या डा. (श्रीमती) विनीता कामरान समेत शिक्षा, समाज व पत्रकारिता आदि क्षेत्रों की प्रख्यात हस्तियों ने अपनी उपस्थिति से रैली की गरिमा को बढ़ाया। रैली का आयोजन आगामी 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में किया गया, जिससे अधिक से अधिक लोग खासकर छात्र, किशोर व युवा वर्ग अपनी प्राचीन साँस्कृतिक विरासत ‘योग’ से जुड़ सकें और इसे अपनाकर आरोग्य का लाभ ले सकें।

योग एवं आरोग्य का संदेश देती हुई सी.एम.एस. की इस विशाल जन-जागरण रैली ने लखनऊ की सड़कों पर अभूतपूर्व दृश्य उपस्थित किया एवं सभी में अभूतपूर्व प्रेरणा का संचार किया। ‘करो योग रहो निरोग’ का उद्घोष करती सी.एम.एस. की इस रैली को लखनऊ के नागरिकों ने अपना भरपूर समर्थन दिया एवं सी.एम.एस. की इस मुहिम की की मुक्त कंठ से प्रशंसा की। रैली के माध्यम से सी.एम.एस. शिक्षकों ने समस्त विश्व समाज को योग से जुड़ने का संदेश दिया।
‘करो योग रहो निरोग जन जागरण रैली’ से पूर्व सी.एम.एस. छात्रों, शिक्षकों, कार्यकर्ताओं व योग प्रेमियों ने सी.एम.एस. कानपुर रोड आॅडिटोरियम में सामूहिक योग साधना एवं प्राणायाम का विहंगम दृश्य प्रस्तुत। इस सामूहिक योग ने सभी को योग ऊर्जा से भरपूर आध्यात्मिक जीवन शैली का अनूठा अहसास कराया एवं स्वस्थ तन एवं स्वस्थ मन के साथ समाज के रचनात्मक विकास में योगदान देने हेतु प्रेरित किया। सामूहिक योग का यह कार्यक्रम आगामी 21 जून को प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के साथ होने वाले योग समारोह के पूर्वाभ्यास हेतु किया गया।
इस अवसर पर बोलते हुए सी.एम.एस. संस्थापक व प्रख्यात शिक्षाविद् डा. जगदीश गाँधी ने कहा कि ‘करें योग रहें निरोग’ की भावना को आज प्रत्येक व्यक्ति को अपनाने की आवश्यकता है। वर्तमान जीवन शैली तरह-तरह की बीमारियों को जन्म दे रही है, ऐसे में संतुलित व सुगठित जीवन शैली अपनाने में ही भलाई है। डा. गाँधी ने कहा कि   इसी उद्देश्य हेतु संयुक्त राष्ट्र संघ ने 21 जून को ‘अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस’ घोषित किया है। हमारा धर्म है कि हम भावी पीढ़ी को ‘योग’ के रूप में विद्यमान अपनी महानतम साँस्कृतिक विरासत से परिचित करायें एवं रोग-शोक से मुक्त स्वस्थ जीवन का लाभ लें।
सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने बताया कि सामाजिक उत्थान के कार्यक्रमों में सी.एम.एस. सदैव ही अग्रणी रहा है और इसी कड़ी में आज सी.एम.एस. शिक्षकों व कार्यकर्ताओं ने ‘करो योग रहो निरोग जन जागरण रैली’ निकालकर अभूतपूर्व सामाजिक चेतना जगाई है। श्री शर्मा ने बताया कि योग के विचार प्रवाह को सारी दुनिया में प्रचारित-प्रवाहित करने हेतु सी.एम.एस. छात्रों का 73-सदस्यीय छात्र दल अमेरिका गया हुआ है, जहाँ वे 21 जून को संयुक्त राष्ट्र संघ मुख्यालय में योग प्रदर्शन कर हम सम्पूर्ण विश्व को आरोग्य का संदेश देने के साथ ही  देश की साँस्कृतिक विरासत को भी विश्व समाज में प्रचारित-प्रवाहित करेंगे। इसके अलावा, आगामी 21 जून को सिटी मोन्टेसरी स्कूल के पाँच हजार छात्र लखनऊ में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के साथ योग करेंगे।

(हरि ओम शर्मा)
मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी
सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लखनऊ

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें