मंगलवार, 20 जून 2017

प्रधानमंत्री के साथ योग करेंगे सी.एम.एस. के 5000 छात्र




 सिटी मोन्टेसरी स्कूल के पाँच हजार छात्र आगामी 21 जून को तृतीय अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के साथ योग करेंगे। यह जानकारी सी.एम.एस. के मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी श्री हरि ओम शर्मा ने दी है। श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. छात्र आजकल बड़े जोर-शोर व उत्साह से योगाभ्यास में जुटे हैं। सी.एम.एस. के विभिन्न कैम्पसों में प्रतिदिन प्रातः विशेष योग शिविर का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें योग विशेषज्ञों के मार्गदर्शन में
सी.एम.एस. छात्र योगाभ्यास कर रहे हैं।
विदित हो कि आगामी 21 जून को तृतीय अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जन-मानस को योग के प्रति जागरूक करने एवं प्रेरित करने के उद्देश्य से प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी लखनऊ पधार रहे हैं एवं रमाबाई रैली स्थल पर आयोजित विशेष योग शिविर में प्रतिभाग करेंगे। इस अवसर पर सी.एम.एस. के लगभग 5000 छात्र भी प्रधानमंत्री के साथ योग कर भारत की इस प्राचीन विरासत को विश्व के कोने-कोने में पहुँचायेंगे। इसी की तैयारी हेतु सी.एम.एस. के विभिन्न कैम्पस में योग प्रशिक्षण की कक्षाएं लगाकर छात्रों को योग सिखाने का कार्य नियमित रूप से चल रहा है।
श्री शर्मा ने बताया कि सी.एम.एस. का मानना है कि भारतीय संस्कृति के आदर्श ‘वसुधैव कुटुम्बकम’ की परिकल्पना को साकार करने में योग महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। इसी संदर्भ में सी.एम.एस. का एक 72 सदस्यीय दल अमेरिका जा रहा है जो 21 जून को अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर न्यूयार्क स्थित संयुक्त राष्ट्र संघ मुख्यालय में आयोजित योग शिविर में भारत का प्रतिनिधित्व करेगा तथापि योग प्रदर्शन कर देश की सांस्कृतिक विरासत को सारे विश्व में प्रचारित-प्रवाहित करेगा। इस अवसर पर संयुक्त राष्ट्र संघ के महासचिव श्री एंटोनियो गुटेरेस विशेष रूप से उपस्थित रहेंगे।


(हरि ओम शर्मा)
मुख्य जन-सम्पर्क अधिकारी
सिटी मोन्टेसरी स्कूल, लख

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें