बुधवार, 15 फ़रवरी 2017

" मेरी बेटी....मेरी वैलेंटाइन "



            कहते हैं कि बेटियाँ माँ की परछाई होती है। एक-दूसरे की प्राण होती हैं। एक जन्म देकर माँ बनती है तो दूसरी जन्म पाकर बेटी। दोनों एक-दूसरे को पाकर पूर्ण होती हैं, इसी से एक-दूसरे की पूरक बन जाती है। बिना कहे समझ जाती हैं दिल की बात, आवाज़ से ही जान जाती हैं कि दुःख की बदरी सी मन-प्राणों पर छाई है या कोई ख़ुशी छलकी जा रही है। इसका अनुभव अपनी माँ की बेटी बन कर खूब बटोरा, और अब अपनी बेटी की माँ बन कर फिर वही सब जीने का अवसर मिला है। ओस की निर्मल बूँद सी होती हैं बेटियाँ... जो अपने निश्छल प्यार की शीतलता से जीवन में खुशियों का अंबार लगाए रखती हैं, घर को अपनी खिलखिलाहट और चहचहाट से गुँजायमान रखती हैं कि उदासी पसरने ही नहीं पाती। कभी गुनगुनाती हैं, कभी कुछ पकाती हैं, कभी सब उलट-पुलट कर घर को सजाने-सँवारने लगती हैं, तो कभी पूरे घर को आसमान पर उठाए फिरती हैं।सखी-सहेली बनती है तो माँ से बतियाने की कोई सीमा ही नहीं रहती।अतिथि आ जाए तो आतिथ्य की जिम्मेदारी से मुक्त कर स्वयं लग जाती है।
         और यही बेटी जब दुल्हन बन, सात फेरे लेकर  अपने ससुराल चली जाती है तो जैसे घर की सारी रौनक, चहल-पहल अपने साथ ही ले जाती है। पर ये रिश्ता माँ-बेटी का ऐसा है कि इसमें दूरियाँ कोई मायने नहीं रखती। बिना कहे, बिना आए एक-दूसरे को अनुभव करती रहती है, एक-दूसरे को अपने हृदय में जीते हुए एक-दूसरे का साहस बनी रहती हैं।
     बस इसीलिए मैं अपनी बेटी को अपने एकदम निकट पाती हूँ और सोच की गहराइयों में डूब कर अपनी बेटी को ही " " "अपना वैलेंटाइन" पाती हूँ।

डॉ . भारती वर्मा 'बौड़ाई '


1 टिप्पणी:

  1. प्रिय दोस्तों, यह मेरी वैवाहिक-निर्णायक गवाही है ...
    मैं आप सभी को इस आदमी को धन्यवाद करने के लिए मेरे साथ जुड़ने के लिए चाहता हूं- मेरी शादी को बहाल करने के लिए भेजें मेरे पति ने मुझे और दूसरी औरत से मिलने के लिए पिछले 3 वर्षों में गिरा दिया, हमारे पास दो बच्चे एक साथ थे। लेकिन फिर भी मेरे पति हमेशा मुझमें गलती करते हैं, मेरे पति अब मुझ पर भरोसा नहीं करते हैं, मैंने अपने विवाह के मुद्दों के बारे में एक सहकर्मी को बताया, मेरे दोस्त ने मुझे डॉ। मैं अपने दोस्त को ईमेल पते पर एक संदेश भेजता हूं ..
    मैं काम करता हूं और डॉ। ऑडडुवा निर्देशों का पालन करता हूं और मुझे आश्चर्य होता है कि जादू के जादू के जादू के तीन दिन बाद, मुझे आश्चर्य है कि मेरे पति एंडरसन ने मुझे फोन पर फोन किया, मुझे माफ करने और पति के रूप में स्वीकार करने के लिए कहा, मैं खुश था और मैंने उन्हें स्वीकार किया मेरी हार्दिक भावनाओं के साथ। अब मेरे और मेरे पति पूरी तरह से पति और पत्नी के रूप में एक साथ वापस आ गए हैं, आज हम बहुत खुश परिवार हैं क्योंकि एक आदमी अपनी शादी को बहाल करने के लिए शक्ति और प्रतिभा का उपयोग करता है। इस भगवान के लिए धन्यवाद महान काम के लिए आदमी Oduduwa भेजा .. मैं दुनिया भर में लोगों के लिए अपने अच्छे काम की इस भयानक गवाही को साझा करने के लिए वादा करता है, तो अगर आप मदद के लिए अपने आदमी से संपर्क करें तो किसी की शादी आज बहाल हो जाएगा।
    प्रिय दोस्तों, अगर आप किसी भी रिश्ते संकट और अविश्वास से गुजर रहे हैं, तो कृपया इस व्यक्ति से ईमेल के माध्यम से संपर्क करें: dr.oduduwaspellcaster@gmail.com ODUDUWA यहां भी समस्याएं करने के लिए स्थायी समाधान खोजने में विशेष ...
    - यदि आप अपने पूर्व वापस चाहते हैं
    - तलाक बंद करो और अपनी शादी का पुनर्मिलन करें
    - अपने प्रेमी से वापस जीतें ट्रस्ट
    - यदि आप रात में दुःस्वप्न या बुरे सपने हमेशा रहते हैं
    - आप अपने कार्यालय में पदोन्नति करना चाहते हैं
    - आप चाहते हैं कि महिलाएं / पुरुष आपको आकर्षित करें
    - यदि आप अपने खुद के एक बच्चे चाहते हैं
    - शक्ति, धन और प्रसिद्धि के लिए जादू
    - जीत लोटो जीतने वाली जादू संख्याओं का जादू।
    - हर्बल देखभाल और किसी भी रक्त रोग की चिकित्सा।
    यह आदमी ईमानदारी से और नीचे पृथ्वी पर है, मैंने सत्य की पुष्टि की है और यह काम करता है।
    अधिक सहायता जानकारी के लिए ईमेल संदेश: dr.oduduwaspellcaster@gmail.com पुष्टिकरण के लिए

    उत्तर देंहटाएं