शुक्रवार, 3 अप्रैल 2015

जीव विज्ञान के महत्वपूर्ण और रोचक तथ्य



                                   



जीव विज्ञान के महत्वपूर्ण और रोचक तथ्य



१ - आलू की खेती में आलू के छोटे- छोटे टुकडो को रोपित किया जाता है , इसलिए आलू के पौधे अपने पूर्वज पौधों के क्लोन होते है .
दुनिया का सबसे बड़ा फूल - रैफ्लेशिया
२ - ' रैफ्लेशिया आर्नौल्डी ' के फूल दुनिया में सबसे बड़े फूल है , ये रंग-बिरंगी फूल 91 सेमि० व्यास के और इनका वजन लगभग 7 किग्रा० का होता है . ये परजीवी बेल है , और इनके फूलों से सड़ी लाश जैसी बदबू आती है .
३ - 'चीनी विस्टेरिया ' विश्व का सबसे बड़ा फूलदार पौधा है , यह पौधा 1892 में कैलिफोर्निया , अमेरिका में लगाया गया था . आज यह लगभग एक एकड़ भूमि घेरे हुए है, और इसका वजन लगभग 228 टन है . जब यह फूलता है , तो लगभग 15 लाख फूलों से लद जाता है .
४ - कैलिफोर्निया का 'जनरल शर्मैन ' नामक वृक्ष दुनिया का सबसे विशाल वृक्ष है . यह 85 मीटर लम्बा और 2030 टन वजनी है .


५ - विश्व का सबसे बड़ा पक्षी 'शुतुरमुर्ग'है , जो उड़ने में असक्षम है .
६ -प्रकाश संश्लेषण प्रक्रिया के दौरान क्लोरोफिल द्वारा सूर्य प्रकाश की नीले और लाल रंग की किरणों का सर्वाधिक अवशोषण होता है .इस प्रक्रिया में सौर ऊर्जा , रासायनिक ऊर्जा में परिवर्तित होती है ..
७ -मानव शरीर में रक्त की मात्र शरीर के भर का लगभग 7 प्रतिशत होता है , रक्त का pH मान 7.4 होता है .
८ - यकृत (लीवर ) मानव शरीर की सबसे बड़ी ग्रंथि है , जबकि फीमर ( जांघ की अस्थि ) सबसे बड़ी और लम्बी अस्थि है . त्वचा शरीर का सबसे बड़ा अंग है .
९ - लैक्टिक अम्ल के मांसपेशियों में जम जाने के कारण थकन महसूस होती है . लैक्टिक अम्ल बनने के कारण ही दूध फट जाता है , और उसमे खटास आ जाती है .
१० - वयस्क मनुष्य के शरीर में 206 हड्डियाँ पायीं जाती है , जबकि नवजात शिशु के शरीर में 300 हड्डियाँ होती है, उम्र बढ़ने के साथ ही कई हड्डियाँ आपस में जुड़ जाती है . हड्डियाँ केल्सियम और फास्फोरस से बनी होती है . सबसे छोटी हड्डी कान की हड्डी ' स्टेपीज ' है
.

चित्र गूगल से  

atoot bandhan ......... hamara face book page 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें