शनिवार, 14 मार्च 2015

रसोई से स्वास्थ्य :मेथी दाने के फायदे





रसोई से स्वास्थ्य :मेथी दाने के फायदे
**********************************************
 

जगत: पादप
विभाग: सपुष्पक
वर्ग: Magnoliopsida
गण: Fabales
कुल: फैबेसी
प्रजाति: Trigonella
जाति: T. foenum-graecum
जाने मेथी के बारे में
**************************

मेथी एक वनस्पति है जिसका पौधा १ फुट से छोटा होता है.यह एक ऐसी सब्जी है जो स्वादिष्ट होने के साथ ही कई तरह के स्वास्थ्य लाभ भी देती है। मेथी की पत्तियों को सब्जी की तरह इस्तेमाल होती हैं जिसमें विटामिन A,फाइबर व् लौह तत्व प्रचुर मात्र में पाया जाता है व इससे प्राप्त दानों को यानी मेथीदानों को मसाले के रूप में उपयोग में लाया जाता है। मेथी व मेथीदानें का सेवन तो हम सभी करते हैं लेकिन उसके औषधिय गुणों के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं आइए आज हम आपको बताते हैं मेथी के ऐसे ही कुछ गुणों के बारे में..............
बढाता है स्वास्थ्य 
********************
मेथी बहुत गुणकारी है जो सेहत के लिहाज से गुणकारी है। मेथी में भरपूर मात्रा में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी, नैसिन, पौटेशियम, आयरन और अल्‍कालाड्यस होता है। इसमें डाइसोजेनिन भी होता है जो ऑस्ट्रियोजेन जैसे गुणों से भरपूर होता है। मेथी में कई स्‍वास्‍थ्‍यवर्धक गुण होते है जो कई शारीरिक समस्‍याओं को दूर भगा देते है।
खूबसूरत बाल 
***************
मेथी के दाने बालों की जड़ों को मजबूत करते हैं और उसे पुनर्जीवित भी करते हैं। इसमें प्रोटीन होता है, इसलिए मेथी दानों को अपनी डाइट में शामिल करने से आपके बाल खूबसूरत बनेंगे।
मोटापा भगाए 
*******************
मेथी के दानों में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है। खाली पेट मेथी दानों को चबाने से एक्सट्रा कैलरी बर्न होती है। सुबह दो गिलास मेथी का पानी पीने से मोटापा दूर होता है। मेथी का पानी बनाने क लिए एक बड़ा चम्मच मेथी के दानों को दो गिलास पानी में रातभर भिगो दें और सुबह इसे छानकर पी लें।
किडनी की पथरी गायब 
*****************************
मेथी के सेवन से किडनी भी स्वस्थ होती है। पथरी के इलाज में भी मेथी फायदा करती है। इस जादुई औषधि से पथरी पेशाब के साथ शरीर से बाहर निकल जाती है। मेथी के दानों के सेवन से पेट दर्द और जलन दूर होती है। साथ ही पाचन क्रिया भी दुरुस्त होती है।
उच्च व्र निम्न क्तचाप ,,कब्ज को गायब करे
************************************************
मेथी दाने में फॉस्फेट, लेसिथिन और न्यूक्लिओ अलब्यूमिन होने से यह पोषक होती है। इसमें फोलिक एसिड, मैग्नीशियम, सोडियम, जिंक, कॉपर आदि भी मिलते हैं जो शरीर के लिए बेहद जरूरी हैं। पेट ठीक रहे तो स्वास्थ्य भी ठीक रहता है और खूबसूरती भी बनी रहती है। मेथी पेट के लिए काफी अच्छी होती है। हाई बीपी, , अपच आदि बीमारियों में मेथी के बीज का उपयोग लाभकारी होता है। मेथी की सब्जी में अदरक, गर्म मसाला रखकर खाने से निम्न रक्तचाप, कब्ज में फायदा होता है। सुबह-शाम मेथी का रस पीने से डायबिटीज में लाभ होता है।
मधुमेह में लाभदायक 
***************************
मेथी में मौजूद पाचक एंजाइम अग्नाशय को अधिक क्रियाशील बना देते हैं। इससे पाचन क्रिया अत्यंत सरल हो जाती है। हरी मेथी रक्त में शकर को कम कर देती हैं। इस कारण डायबिटीज रोगियों के लिए भी यह फायदेमंद होती है। प्रतिदिन एक चमच मेथी दाना पाउडर पानी के साथ फांकें। डायबिटीज से दूर रहेंगे।
दिमाग करे तेज 
*********************
मेथी का मानसिक स्वाथ्य पर भी अच्छा प्रभाव पड़ता है . यदि मेथी के कुछ दाने रोज लिए जाएं तो मानसिक सक्रियता बढ़ती है
सायटिका में 
******************
सायटिका का दर्द कितना पीड़ा दायक होता है यह भुक्तभोगी ही जान सकता है परन्तु आयुर्वेदिक चिकित्सकों के अनुसार मेथी के बीज आर्थराइटिस और साइटिका के दर्द से निजात दिलाने में मदद करते हैं। इसके लिए 1 ग्राम मेथी दाना पाउडर और सोंठ पाउडर को थोड़े से गर्म पानी के साथ दिन में दो-तीन बार लेने से लाभ होता है।
महिलाओं के लिए विशेष
*****************************

चाहे मेथी का सेवन साग के रूप में हो या फिर दाने के तौर पर, महिलाओं के लिए मासिक चक्र से जुड़ी समस्याओं के उपचार में यह काफी फायदेमंद माना दाता है।
मेथी में सेपोनिन्स और डायोसजेनिन नामक दो ऐसे तत्व हैं जो शरीर में स्टीरॉयड्स व एस्ट्रोजन की तरह काम करते हैं। इनकी वजह से पीरियड्स के दौरान पड़ने वाले क्रैंप और पेट दर्द में आराम मिलता है।इसमें आयरन की मात्रा अधिक है इसलिए गर्भावस्था के दौरान इसका सेवन जच्चा-बच्चा की सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है

गूगल से विभिन्न श्रोतो से 

अटूट बंधन……… हमारे फेस बुक पेज पर आपका स्वागत है 

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें